May 1, 2024

स्टीव बैनन का जीवन परिचय, विवाद, कैरियर | steve bannon

स्टीव बैनन का जीवन परिचय, विवाद, कैरियर | steve bannon, स्टीव बैनन का परिवार, स्टीव बैनन बैंकिंग कैरियर

स्टीव बैनन एक अमेरिकी राजनीतिक रणनीतिकार और 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रम्प के सफल अभियान के प्राथमिक वास्तुकार हैं । वह विवादास्पद ब्रेइटबार्ट न्यूज नेटवर्क में एक पूर्व कार्यकारी हैं, जिसे उन्होंने एक बार ऑल-राइट के लिए एक मंच के रूप में वर्णित किया था, जो युवा, अप्रभावित रिपब्लिकन और श्वेत राष्ट्रवादियों का एक शिथिल जुड़ा समूह था, जो ट्रम्प के कॉटेल्स पर प्रमुखता से उठे थे।

स्टीव बैनन steve bannon

बैनन आधुनिक अमेरिकी राजनीति में सबसे अधिक ध्रुवीकरण करने वाली शख्सियतों में से एक हैं और उन पर ब्रेइटबार्ट और ट्रम्प प्रशासन को नस्लवादी और यहूदी-विरोधी विचारों को मुख्यधारा में लाने की अनुमति देने का आरोप लगाया गया है। “बैनन ने अनिवार्य रूप से खुद को सर्वोच्च अधिकार के लिए मुख्य क्यूरेटर के रूप में स्थापित किया है। अपने नेतृत्व के तहत, ब्रेइटबार्ट एक मुखर अल्पसंख्यक के चरम विचारों के लिए प्रमुख स्रोत के रूप में उभरा है जो कट्टरता को बढ़ावा देता है और नफरत को बढ़ावा देता है,” एंटी-डिफेमेशन लीग कहता है, जो यहूदी लोगों की रक्षा करने और यहूदी-विरोधी को रोकने के लिए काम करता है।

हालांकि, ब्रेइटबार्ट ने इसे “फ्रिंज एलिमेंट” और हारे हुए लोगों का एक समूह कहते हुए, ऑल्ट-राइट को खारिज कर दिया है। “ये लोग जोकरों का एक संग्रह हैं,” उन्होंने 2017 में कहा। बैनन ने खुद को “मजबूत अमेरिकी राष्ट्रवादी” के रूप में वर्णित किया है।

बैनन ने ब्रेइटबार्ट न्यूज़ का अधिग्रहण तब किया जब इसके संस्थापक एंड्रयू ब्रेइटबार्ट की 2012 में मृत्यु हो गई। उन्होंने नियमित रूप से अवैध आव्रजन और शरिया कानून के बारे में पाठकों को सचेत करने के लिए डिज़ाइन की गई कहानियों को बढ़ावा दिया। “हम ऑल-राइट के लिए मंच हैं,” बैनन ने 2016 में मदर जोन्स के लिए एक रिपोर्टर को बताया।

बैनन ने ब्रेइटबार्ट छोड़ दिया और एक साल के लिए ट्रम्प के लिए काम किया; वह अगस्त 2017 में ब्रेइटबार्ट लौट आए और जनवरी 2018 तक समाचार नेटवर्क के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर को “देशद्रोही” और “देशद्रोही” कहकर ट्रम्प परिवार के साथ एक आग्नेयास्त्र को प्रज्वलित करने के बाद इस्तीफा दे दिया। 2016 के चुनाव अभियान में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन पर गंदगी करने के लिए ।

डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 के राष्ट्रपति अभियान में रणनीतिकार

बैनन को ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में लाया गया था। 2016 के चुनाव से कुछ महीने पहले एक बड़ा शेकअप। उन्होंने ब्रेइटबार्ट न्यूज़ में अपनी नौकरी छोड़ दी, लेकिन माना जाता है कि उन्होंने अपने चरम-दक्षिणपंथी दर्शकों को उकसाने और ट्रम्प अभियान के पीछे रैली करने के तरीके के रूप में ऑल्ट-राइट के साथ लोकप्रिय वेबसाइट का इस्तेमाल किया।

“यदि आप स्टीफन बैनन को देखते हैं और उन्होंने ब्रेइटबार्ट में क्या बनाया है , तो यह हर कीमत पर जीत है, और मुझे वास्तव में लगता है कि बाईं ओर के लोग बहुत डरते हैं क्योंकि वे ऐसा कहने और करने के लिए तैयार हैं जो मुख्यधारा के मीडिया में अन्य लोग करेंगे ट्रम्प के पूर्व अभियान प्रबंधक कोरी लेवांडोव्स्की ने उस समय कहा, ‘ऐसा मत करो।

डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार

मेक्सिको के साथ संयुक्त राज्य की सीमा पर प्रस्तावित दीवार जैसे आव्रजन मुद्दों पर समझौता करने के लिए ट्रम्प के प्रतिरोध के लिए बैनन काफी हद तक जिम्मेदार है। बैनन का मानना ​​​​था कि समझौता राष्ट्रपति को विरोधियों के साथ जमीन हासिल करने में मदद नहीं करेगा, और केवल ट्रम्प के आधार के बीच उनके समर्थन को नरम करेगा। बैनन ने महसूस किया कि ट्रम्प अमेरिकियों के बीच अपने समर्थन का विस्तार करने का एकमात्र तरीका अपने कठोर वैचारिक विश्वासों को पकड़ना था।

बैनन की मुख्य नीतिगत चिंता वह थी जिसे उन्होंने चीन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका का “आर्थिक युद्ध” कहा था और एक विश्वास था कि, जैसा कि उन्होंने कहा, “वैश्विकवादियों ने अमेरिकी मजदूर वर्ग को नष्ट कर दिया और एशिया में एक मध्यम वर्ग का निर्माण किया।”

बैंकिंग करियर


शायद बैनन के करियर का सबसे कम ज्ञात पहलू वह समय है जब उन्होंने बैंकिंग में बिताया। बैनन ने 1985 में गोल्डमैन सैक्स के साथ विलय और अधिग्रहण में अपना वॉल स्ट्रीट करियर शुरू किया और लगभग तीन साल बाद उपराष्ट्रपति के रूप में पदोन्नत हुए।

बैनन ने मार्च 2017 के प्रोफाइल में शिकागो ट्रिब्यून को बताया कि गोल्डमैन सैक्स में उनके पहले तीन साल “शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण में उछाल का जवाब देने के लिए थे। गोल्डमैन सैक्स ने कॉर्पोरेट हमलावरों और लीवरेज्ड बायआउट फर्मों के हमले के तहत कंपनियों का पक्ष लिया। बैनन को आना पड़ा कंपनियों को अवांछित ग्राहकों से बचाने के लिए रणनीतियों के साथ।”

उन्होंने 1990 में अपना खुद का निवेश बैंक, बैनन एंड कंपनी लॉन्च करने के लिए मेगा-फर्म के साथ तोड़ दिया, जिसने मुख्य रूप से फिल्मों और अन्य बौद्धिक संपदा में निवेश किया।

विवाद

विवाद, जिसके कारण ट्रम्प से बैनन का मनमुटाव हुआ, हालांकि, उनका आरोप था कि डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर की रूसी वकील के साथ बैठक देशद्रोही थी।

“अभियान में तीन वरिष्ठ लोगों ने सोचा कि 25 वीं मंजिल पर सम्मेलन कक्ष में ट्रम्प टॉवर के अंदर एक विदेशी सरकार के साथ मिलना एक अच्छा विचार था – बिना वकीलों के। उनके पास कोई वकील नहीं था,” बैनन को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है। “यहां तक ​​​​कि अगर आपको लगता है कि यह देशद्रोही, या देशद्रोही, या बुरा [अपमानजनक] नहीं था, और मुझे लगता है कि यह सब कुछ है, तो आपको फोन करना चाहिए था एफबीआई तुरंत। ”

बैनन ने पत्रकार माइकल वोल्फ को टिप्पणी की, जिन्होंने उन्हें 2018 की ब्लॉकबस्टर पुस्तक फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रम्प व्हाइट हाउस में प्रकाशित किया था । बैनन के जाने पर ब्रेइटबार्ट काफी हद तक चुप थे; इसने सीईओ लैरी सोलोव से एक तैयार बयान जारी किया: “स्टीव हमारी विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और हम हमेशा उनके योगदान के लिए आभारी रहेंगे, और उन्होंने हमें पूरा करने में क्या मदद की है।”

बैनन ने बाद में राष्ट्रपति और उनके बेटे के बारे में अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी।

“डोनाल्ड ट्रम्प, जूनियर एक देशभक्त और एक अच्छे इंसान दोनों हैं। वह अपने पिता के लिए अपनी वकालत और उस एजेंडे में अथक रहे हैं जिसने हमारे देश को बदलने में मदद की है। मेरा समर्थन राष्ट्रपति और उनके एजेंडे के लिए भी अटूट है – जैसा कि मैंने अपने राष्ट्रीय रेडियो प्रसारणों में, ब्रेइटबार्ट न्यूज़ के पन्नों पर और टोक्यो और हांगकांग से एरिज़ोना और अलबामा के भाषणों और प्रदर्शनों में दैनिक दिखाया है, “बैनन ने जनवरी 2018 में कहा था।

स्टीव बैनन के बारे में उद्धरण


बैनन के राजनीतिक विचारों, ट्रम्प व्हाइट हाउस में उनकी भूमिका या यहां तक ​​कि उनकी उपस्थिति पर एक राय रखना लगभग असंभव है। यहां देखिए कुछ प्रमुख हस्तियों ने बैनन के बारे में क्या कहा है।

उनकी उपस्थिति पर: बैनन राजनीति के शीर्ष क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकांश अन्य रणनीतिकारों के विपरीत थे। वह अपनी बेदाग उपस्थिति के लिए जाने जाते थे, जो अक्सर व्हाइट हाउस में काम के लिए बिना शेव के दिखाई देते थे और अपने साथियों के विपरीत अनौपचारिक पोशाक पहनते थे, जो सूट पहनते थे। पत्रकार जोशुआ ग्रीन ने लिखा, “बैनन ने उल्लासपूर्वक काम करने की कठोरता को दूर किया और एक विलक्षण व्यक्तिगत शैली को अपनाया: कई पोलो शर्ट, रैटी कार्गो शॉर्ट्स, और फ्लिप-फ्लॉप – पूरी दुनिया के लिए एक सार्टोरियल मिडिल फिंगर पर रम्प्ड ऑक्सफ़ोर्ड्स।” बैनन, डेविल्स बार्गेन के बारे में अपनी 2017 की किताब में ।ट्रम्प के राजनीतिक सलाहकार रोजर स्टोन ने एक बार कहा था: “स्टीव को साबुन और पानी से परिचित कराने की जरूरत है।”

व्हाइट हाउस में अपने एजेंडे पर: एंथनी स्कारामुची, ट्रम्प के संचार निदेशक के रूप में काम पर रखा गया और कुछ दिनों बाद निकाल दिया गया, बैनन पर राष्ट्रपति के कोटेल्स पर अपने स्वयं के हितों को आगे बढ़ाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। बैनन का सुझाव देते हुए स्कारामुची ने कहा, “मैं राष्ट्रपति की [अपमानजनक] ताकत से अपना खुद का ब्रांड बनाने की कोशिश नहीं कर रहा हूं।”

उनकी कार्य नीति पर : “बहुत सारे बुद्धिजीवी पीछे बैठकर कॉलम लिखते हैं और दूसरे लोगों को काम करने देते हैं। स्टीव दोनों को करने में विश्वास रखते हैं, ”रूढ़िवादी समूह सिटीजन यूनाइटेड के अध्यक्ष डेविड बोसी ने कहा।

अपने चरित्र पर : “वह एक प्रतिशोधी, बुरा व्यक्ति है, जो मौखिक रूप से कथित दोस्तों को गाली देने और दुश्मनों को धमकाने के लिए बदनाम है। ब्रेइटबार्ट के पूर्व संपादक बेन शापिरो ने कहा, वह किसी को भी बर्बाद करने का प्रयास करेगा जो उसकी अंतहीन महत्वाकांक्षा को बाधित करता है, और वह अपने से बड़े किसी भी व्यक्ति का उपयोग करेगा – उदाहरण के लिए, डोनाल्ड ट्रम्प – जहां वह जाना चाहता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *